विश्व रैंकिंग में मोदी सरकार नंबर वन: अमेरिका और रूस को भी पछाड़ा

विश्व रैंकिंग में मोदी सरकार नंबर वन: अमेरिका और रूस को भी पछाड़ा

by Preeti Chaudhary

किसी भी सरकार की सफलता इस बात से जाहिर होती है कि मौजूदा सरकार से आम जनता कितनी प्रभावित है तथा देश की जनता अपनी सरकार पर कितना विश्वास करती है उससे साबित हो जाता है कि मौजूदा सरकार ने विकास कार्य किए हैं तथा जनता की खुशी का ध्यान रखा है। भारतीय सरकार पर यही भरोसा वैश्विक पत्रिका फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में दिखा।

फोर्ब्स मैग्जीन में छपे आईसीडी के सर्वे के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा 75 फीसदी भारतीय अपनी सरकार पर तथा उसकी नीतियों पर भरोसा करते हैं, मोदी सरकार की लोकप्रियता इन आंकड़ों से साफ जाहिर होती है, नोटबंदी जैसे कदम उठाए जाने के बाद भी जिसमें आम जनता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा जनता का भरोसा मोदी सरकार से कम नहीं हुआ है।

इस सूची में सम्मिलित किए गए 15 देश

गवर्नमेंट एट ग्लांस 2017 नाम की इस सर्वे रिपोर्ट में दुनिया के 15 देशों को सम्मिलित किया गया था इस रिपोर्ट के माध्यम से बताया गया है कि देश की जनता का भरोसा पिछले कुछ सालों में लगातार बदलता रहता है इस रिपोर्ट में सबसे कम भरोसा ग्रीस की जनता अपनी सरकार पर करती है, ग्रीस 13 फीसदी विश्वास मत के साथ सबसे निम्न स्थान पर है वहीं भारत विश्वास मत की सूची में 75 फीसदी के साथ सबसे ऊपर है। इस सूची में भारत ने कनाडा, अमेरिका और रूस को भी पीछे छोड़ दिया है।

अमेरिका को इस सूची में 10 वां स्थान प्राप्त हुआ है जबकि अमेरिका दुनिया का सबसे पुराना लोकतंत्र है फिर भी अमेरिका में 30 फीसदी लोग ही सरकार की नीतियों पर भरोसा करते हैं इसका कारण यह है कि अमेरिका सरकार के घोटालों और राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग के चलते अमेरिका की जनता ने सरकार पर भरोसा कम ही जताया है। यूके की सरकार पर भी विश्वास के यह आंकड़े संतोषजनक नहीं है 41 फीसदी जनता ही यूके सरकार की नीतियों से संतुष्ट है फोर्ब्स पत्रिका की इस रिपोर्ट में यूके आठवें स्थान पर है।

वहीं ग्रीस में हुए बार बार चुनावों ने तथा बैंकों के बंद होने के चलते वहां की 13 फीसदी जनता ही अपनी सरकार पर विश्वास दिखा पाई है रूस 58 फीसदी विश्वास मत के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर है यह आंकड़े 2016 के हैं लेकिन इन आंकड़ों ने साफ कर दिया है कि भारत की जनता वर्तमान सरकार की नीतियों को पसंद करती है तथा अपनी सरकार पर विश्वास रखती है बता दें कि अभी मोदी सरकार को सत्ता में आए महज 3 साल ही हुए हैं आम जनता का यही भरोसा मोदी सरकार के साथ रहा तो 2019 में दोबारा यही चेहरा सरकार के रुप में आपके सामने होगा।

News Hindi News
Share your views below